-->
Spotify is going to war with Apple, filing an antitrust complaint

Spotify is going to war with Apple, filing an antitrust complaint

  • यूरोपीय आयोग के साथ एप्पल के खिलाफ एक अविश्वास की शिकायत दर्ज की है।
  • एक खुले पत्र में, Spotify के सीईओ डैनियल एक ने कहा कि Apple 'एक खिलाड़ी के रूप में काम कर रहा है और अन्य ऐप डेवलपर्स को जानबूझकर नुकसान पहुंचाने के लिए रेफरी है।'
  • उन्होंने ऐप स्टोर के माध्यम से की गई खरीद पर एप्पल के 30% कर के साथ विशेष रूप से मुद्दा उठाया।
  • स्पॉटिफ़ यूरोपीय संघ के साथ एक अविश्वास की शिकायत दर्ज करने के बाद एप्पल के साथ युद्ध करने जा रहा है।

  • Spotify के सीईओ डैनियल एक ने एक खुला पत्र लिखकर शिकायत के पीछे की वजह बताई, जो दोनों कंपनियों के बीच बातचीत टूटने के बाद दायर की गई थी।

  • "हाल के वर्षों में, ऐप्पल ने ऐप स्टोर के लिए नियम पेश किए हैं जो जानबूझकर सीमित अनुभव और उपयोगकर्ता अनुभव की कीमत पर स्टिफ़ल इनोवेशन को अनिवार्य रूप से एक खिलाड़ी और रेफरी दोनों के रूप में कार्य कर रहे हैं।"

  • Apple दोनों ऐप स्टोर का मालिक है, जिसके माध्यम से लोग Spotify डाउनलोड कर सकते हैं और संगीत स्ट्रीमिंग सेवा Apple Music का मुकाबला कर सकते हैं।

  • और पढ़ें: आईट्यून्स बिलिंग को दरकिनार कर नेटफ्लिक्स ऐप्पल के लिए $ 256 मिलियन का राजस्व प्रवाह रोक रहा है

  • एक ने एक Apple नीति का उदाहरण दिया, जिसे वह अपने भुगतान प्रणाली के माध्यम से की गई खरीद पर 30% कर Apple उत्तोलन के रूप में देखता है। यह निशुल्क से प्रीमियम सेवा में स्पॉटिफाई अपग्रेड पर लागू होता है।

  • "अगर हम इस कर का भुगतान करते हैं, तो यह हमें Apple म्यूजिक की कीमत से ऊपर अपनी प्रीमियम सदस्यता की कीमत को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए मजबूर करेगा," एक ने लिखा।

  • उन्होंने कहा कि यदि Spotify ऐप्पल के भुगतान प्रणाली से बच जाता है, तो Apple तकनीकी प्रतिबंध लगा सकता है, जिसने कुछ मामलों में Spotify को अपने ग्राहकों को ईमेल करने से रोका है।
टिम कुक
Apple ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

एक ने कहा कि Spotify शिकायत दर्ज कर रहा था जब Apple एक प्रस्ताव तैयार करने में विफल रहा। "सीधे एप्पल के साथ मुद्दों को हल करने का असफल प्रयास करने के बाद, अब हम अनुरोध कर रहे हैं कि चुनाव आयोग [यूरोपीय आयोग] निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करें," उन्होंने कहा।

Spotify, Apple के खिलाफ स्टैंड लेने वाली एकमात्र टेक फर्म नहीं है। नेटफ्लिक्स ने जनवरी में एप्पल के कराधान के लिए एक समाधान निकाला। इसने Apple उपकरणों पर नजर रखने वाले लोगों को iTunes के माध्यम से नेटफ्लिक्स में शामिल होने से रोक दिया।

यूरोपीय आयोग सिलिकॉन वैली के तकनीकी दिग्गजों को दंडित करने से नहीं कतराता है। पिछले साल जुलाई में, यूरोपीय आयोग ने Google को अपने एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म के प्रभुत्व के दुरुपयोग के लिए रिकॉर्ड 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया था। Google जुर्माना की अपील कर रहा है।

यहाँ डैनियल एक का पूरा ब्लॉग है:
Spotify के लिए मेरा लक्ष्य हमेशा उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ रचनात्मकता और नवीनता प्रदान करके ऑडियो अनुभव को फिर से जोड़ना है जो हमें पेश करना है। एक वास्तविकता बनने के लिए, यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमारी जैसी कंपनियों को एक पारिस्थितिकी तंत्र में काम करना चाहिए जिसमें निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को न केवल प्रोत्साहित किया जाता है, बल्कि गारंटी भी दी जाती है।

इसकी वजह, सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, स्पॉटीफाई ने प्रतिस्पर्धा के निष्पक्ष और गैर-लाभकारी रखने के लिए जिम्मेदार नियामक यूरोपीय आयोग (ईसी) के साथ एप्पल के खिलाफ शिकायत दर्ज की है। हाल के वर्षों में, ऐप्पल ने ऐप स्टोर के लिए नियम पेश किए हैं जो जानबूझकर सीमित रूप से उपयोगकर्ता की कीमत पर पसंद और स्टिफ़ल इनोवेशन दोनों को एक खिलाड़ी के रूप में कार्य करते हैं और अन्य ऐप डेवलपर्स को जानबूझकर नुकसान पहुंचाने के लिए रेफरी हैं। सीधे एप्पल के साथ मुद्दों को हल करने की असफल कोशिश करने के बाद, अब अनुरोध कर रहे थे कि चुनाव आयोग निष्पक्ष कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करे।

Apple एक ऐसा प्लेटफॉर्म संचालित करता है, जो दुनिया भर के एक अरब से अधिक लोगों के लिए, इंटरनेट का प्रवेश द्वार है। Apple दोनों iOS प्लेटफ़ॉर्म का मालिक है और App Storeand, Spotify जैसी सेवाओं के लिए एक प्रतियोगी है। सिद्धांत रूप में, यह ठीक है। लेकिन अप्लेसकेस में, वे हर मोड़ पर खुद को अनुचित लाभ देते रहते हैं।

यह समझने के लिए कि मेरा क्या मतलब है, मुझे कुछ उदाहरण साझा करने दें। Apple के लिए आवश्यक है कि Spotify और अन्य डिजिटल सेवाओं को हमारी भुगतान सेवा से नि: शुल्क अपग्रेड सहित, हमारी प्रीमियम सेवा में अपग्रेड करने सहित ऐप्पल्स भुगतान प्रणाली के माध्यम से 30% कर का भुगतान करें। यदि हम इस कर का भुगतान करते हैं, तो यह हमें Apple Music की कीमत से ऊपर अपनी प्रीमियम सदस्यता की कीमत को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए मजबूर करेगा। और हमारे ग्राहकों के लिए हमारी कीमत प्रतिस्पर्धी रखने के लिए, कुछ ऐसा नहीं है जो हम कर सकते हैं।

एक विकल्प के रूप में, यदि हम एपल्स भुगतान प्रणाली का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो चार्ज के लिए, Apple तब Spotify पर तकनीकी और अनुभव-सीमित प्रतिबंधों की एक श्रृंखला लागू करता है। उदाहरण के लिए, वे हमारे ग्राहकों के साथ हमारे संचार को हमारे आउटरीच को ऐप से परे सीमित करते हैं। कुछ मामलों में, हम अपने ग्राहकों को ईमेल भेजने की अनुमति भी देते हैं जो Apple का उपयोग करते हैं। Apple नियमित रूप से हमारे अनुभव-वर्धित उन्नयन को अवरुद्ध करता है। समय के साथ, इसमें Apple Spot सेवाएँ जैसे सिरी, होमपॉड, और ऐप्पल वॉच के बाहर लॉकिंग स्पॉटिफ़ और अन्य प्रतियोगियों को शामिल किया गया है।

हम विशेष उपचार की मांग करते हैं। हम बस ऐप स्टोर पर कई अन्य ऐप के समान उपचार चाहते हैं, जैसे उबर या डेलीवरू, जो ऐप्पल टैक्स के अधीन आते हैं और इसलिए उन पर समान प्रतिबंध नहीं हैं। हम जो मांग रहे हैं वह निम्नलिखित है:

सबसे पहले, एप्स को योग्यता के आधार पर उचित रूप से प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होना चाहिए, और यह नहीं कि ऐप स्टोर का मालिक कौन है। हम सभी को नियमों के एक ही उचित समूह के अधीन होना चाहिए और Apple Music को प्रतिबंधित करना चाहिए।
दूसरा, उपभोक्ताओं के पास भुगतान प्रणालियों की वास्तविक पसंद होनी चाहिए, और सेब जैसे भेदभावपूर्ण टैरिफ वाले सिस्टम का उपयोग करने के लिए लॉक या इन के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए।
अंत में, ऐप स्टोर को सेवाओं और उपयोगकर्ताओं के बीच संचार को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, जिसमें उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने वाले विपणन और प्रचार पर अनुचित प्रतिबंध लगाना शामिल है।
जैसा कि मैंने हाल ही में साझा किया है, प्रतिस्पर्धा हमें ग्राहक और निर्माता दोनों के अनुभव को विकसित करने और सुधारने के लिए प्रेरित करती है। इसका कुछ ऐसा नहीं है जिससे हम कभी दूर हों। तो, मैं स्पष्ट कर दूं कि यह Spotify-vs-Apple समस्या नहीं है। हम युवा और पुराने, बड़े और छोटे कंपनियों के लिए समान नियम चाहते हैं। यह स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र के समर्थन और पोषण के बारे में है जिसने हमारी दो कंपनियों को पहली जगह में सफल बनाया।

उपभोक्ता जीतते हैं और हमारा उद्योग उस समय पनपता है जब वे एक-दूसरे को निष्पक्ष रूप से चुनौती देने में सक्षम होते हैं। योग्यता पर प्रतिस्पर्धा क्या है।

0 Response to "Spotify is going to war with Apple, filing an antitrust complaint "

Post a Comment